डी.एल.एड. (बी.टी.सी.) चतुर्थ सेमेस्टर पाठ्यक्रम -

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सूची-

1 . आरम्भिक स्तर पर भाषा के पठन -लेखन तथा संख्यापूर्व सबंधों /क्षमताओं का विकास। 

  • पठन एवं लेखन का अर्थ एवं महत्व। 
  • उद्देश्य। 
  • उपयोगिता। 
  • वर्ण ,शब्द ,वाक्य। 
  • ध्वनि  अध्ययन। 
  • स्वरों ,व्यंजनों तथा व्यंजन समूहों को सुनकर समझना। 
  • दिए गए निर्देश ,सन्देश ,सुनाये गए वर्णन,कविता ,कहानियों ,लोकगीतों आदि में निहित भावों तथा विचारों को सुनकर समझना। 
  • हिंदी /अंग्रेजी  की सभी ध्वनिओं ,स्वरों ,व्यंजनों का शुद्ध उच्चारण। 
  • लिपि की सभी ध्वनियों के लिपि संकेतों को पहचानकर शुद्ध रूप में पढ़ना। 
  • पूर्णविराम ,अर्द्धविराम ,प्रश्नवाचक तथा विस्मय सूचक चिन्नो को पहचानते हुए एवं विषयवस्तु को अर्थ ग्रहण करते हुए पढ़ना। 
  • विलोम ,समानार्थी ,तुकांत ,अतुकांत तथा सामान ध्वनियों वाले शब्दों को पहचानना एवं पढ़ना। 
  • लिपि संकेतों ,स्वर ,व्यंजन ,मात्राएँ ,संयुक्त वर्णों को सुडौल तथा आकर्षक रूप में लिखना। 
  • अनुनासिक ध्वनिओं के लिपि संकेतों को शुद्धता के साथ लिखना। 
  • संख्यापपूर्व तयारी एवं संबोध। 
  • 1 से 9 तक की संख्याओं को वस्तुचित्रों की सहयता से गिनना ,पढ़ना ,लिखना। 
  • संख्याओं को क्रमबद्ध करना। 
  • गणितीय संक्रियाओं -जोड़ना ,घटाना एवं शून्य का ज्ञान। 
  • इकाई ,दहाई तथा सैकड़े का ज्ञान। 
  • प्रयोगात्मक कार्य /सत्रीय /प्रोजेक्ट कार्य। 

2. शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशासन

(अ ) शैक्षिक प्रबंधन एवं प्रशासन 

  • संस्थागत नियोजन एवं प्रबंधन का अर्थ , आवश्यकता एवं महत्व। 
  • विद्यालय प्रबंधन का अर्थ ,आवश्यकता एवं महत्व। 
  • विद्यालय प्रबंधन के क्षेत्र -
  • भौतिक संसाधनों का प्रबंधन। 
  • मानवीय संसाधनों का प्रबंधन। 
  • वित्तीय प्रबंधन। 
  • शैक्षिक प्रबंधन। 
  • समय प्रबंधन। 
  • पाठ्यसहगामी क्रियकलापों का प्रबंधन। 
  • सूचनाओं एवं अभिलेखों का प्रबंधन। 
  • विद्यालय अभिलेख के प्रकार। 
  • आपदा प्रबंधन। 
  • प्रभावपूर्ण विद्यालय प्रबंधन के सिद्धांत। 
  • विद्यालय प्रबंधन में विभिन्न अभिकर्मियों की भूमिका 

(ब ) प्रारभिक शिक्षा के विकास में संलग्न विभिन्न अभिकरण एवं उनकी भूमिका 

  • राष्ट्रीय स्तर पर कार्य करने वाले अभिकरण। 
  • राज्य स्तर पर कार्य करने वाले अभिकरण। 
  • जिला स्तर पर कार्य करने वाले अभिकरण। 
  • स्थानीय स्तर पर कार्य करने वाले अभिकरण। 

(स ) प्राथमिक शिक्षा  आधारभूत ढाँचा 

प्रयोगात्मक कार्य /सत्रीय /प्रोजेक्ट कार्य। 

3.विज्ञान 

  • जैव विकास ,पारिस्थितिकीय तंत्र व उसके घटक (जैविक व अजैविक घटक ),जैविक घटकों में खाद्य -श्रंखला ,खाद्य जाल ,पारिस्थितिकीय पिरामिड। 
  • खनिज एवं धातु अयस्क ,धातु का निष्कर्षण ,धातु तथा अधातु में अंतर। 
  • आवर्तसारिणी की सामान्य जानकारी -विधुत ऋणात्मकता। 
  • स्थिर विद्युत आवेश -प्रकार ,आवेश के सुचालक व कुचालक। 
  • रक्त की संरचना ,रक्त वर्ग ,रक्त बैंक ,रक्त के आदान प्रदान में सावधानिया। 
  • रक्त पीड़ित सामान्य रोगों की जानकारी। 
  • एड्स व हेपेटाइटिस -बी की सामान्य जानकारी ,कारन लक्षण व बचाव के उपायों से अवगत करना। 
  • सुरक्षा एवं प्राथमिक उपचार। 
  • प्रयोगात्मक कार्य /सत्रीय /प्रोजेक्ट कार्य। 

4 . गणित 

  • करणी ,कारणीगत राशि ,करणी चिन्ह तथा करणी का घातांक। 
  • वर्ग ,वर्गमूल ,घन ,घनमूल की अवधारणा। 
  • किसी सँख्या का वर्गमूल तथा दशमलब संख्याओं का घनमूल।
  • पूर्ण गहन संख्याओं तथा पूर्ण गहन दशमलब संख्याओं का घनमूल।  
  • किसी सिक्के के उछालने पर चित या पट के ऊपर उड़ने की संभावना का संबोध। 
  • किसी पासे को उछालने पर किसी एक फलक के ऊपर आने की सम्भावना। 
  • दो या तीन सिक्कों को एक साथ फेकने का प्रयोग। 
  • दो पैसों को एक साथ फेकने का प्रयोग। 
  • संभावनाओं का दैनिक जीवन से सम्बन्ध। 
  • अवर्गीकृत आंकड़ों की माधिका एवं बहुलक की गणना। 
  • त्रिकोणितीय अनुपातों की अवधारणा तथा 0 ,30 ,45 ,60 तथा 90 ,के कोणों के त्रिकोणमितीय अनुपात ज्ञात करना। 
  • लंबवृतिये बेलन तथा लंबवृतिये शंकु की अवधारणा तथा इनका आयतन एवं सम्पूर्ण पृष्ठ। 
  • वर्ग समीकरण , x2=k के रूप वाले समीकरण का हल। 
  • दो अज्ञात राशि वाले रेखीये समीकरण। 
  • समलम्ब का क्षेत्रफल। 
  • वृत्त का क्षेत्रफल। 
  • चतुर्भुज का अर्थ , इसके विकर्ण ,संग्लंग भुजायें ,सम्मुख तथा बाहरी कोणों का बोध। 
  • चतुर्भुज के प्रकार -वर्ग ,आयत ,समचतुर्भुज ,समान्तर चतुर्भुज एवं समलम्ब। इनके प्रगुणों का प्रायोगिक सत्यापन। 
  • चक्रिये चतुर्भुज तथा बिंदु की अवधारणा। 
  • प्रयोगात्मक कार्य /सत्रीय /प्रोजेक्ट कार्य। 

5 . सामाजिक अध्ययन 

  • 1857 का प्रथम स्वाधीनता संग्राम तथा स्वतंत्रता प्राप्ति हेतु प्रयास। 
  • धार्मिक तथा समाज सुधार आंदोलन -ब्रह्म समाज ,प्राथना समाज ,आर्य समाज ,रामकृष्ण मिशन ,थिओसोफिकल सोसाइटी ,मुस्लिम धार्मिक आंदोलन। 
  • भारत का राष्ट्रीय आंदोलन -इंडियन नेशनल कांग्रेस का जन्म ,बंगभंग ,रॉलेक्ट एक्ट ,जलियाँवाला बाग़ हत्याकांड,खिलाफत आंदोलन ,असहयोग आंदोलन ,चौरी -चौरा काण्ड ,काकोरी काण्ड ,स्वराज दल, साइमन कमीशन ,बारदोली सत्याग्रह ,नेहरू रिपोर्ट। 
  • पूर्ण स्वतंत्रता की मांग -जिन्ना की चौदह शर्तें ,सविनय अवज्ञा आंदोलन , प्रथम गोलमेज सम्मलेन ,गाँधी इरविन समझौता ,द्वुतिये गोलमेज सम्मेलन ,पूना पैक्ट ,भारत छोड़ो आंदोलन तथा स्वतंत्रता की प्राप्ति। 
  • भारतीय राष्ट्रीय आंदोलन के प्रमुख उदार एवं उग्र राष्ट्रवादी नेताओं का योगदान -महात्मा गाँधी ,जवाहर लाल नेहरू, गोपाल कृष्ण गोखले ,दादाभाई नौरोजी ,सुभाष चंद्र बोस ,लोकमान्य बल गंगाधर तिलक ,लाला लाजपत राय। 
  • जलवायु एवं मौसम में अंतर एवं जलवायु को प्रभावित करने वाले तत्व। 
  • भारत के प्राकर्तिक प्रदेश -बनावट ,जनजीवन ,कृषि ,उद्योग -धंधे ,प्रमुख राज्य व नगर। 
  • उत्तर प्रदेश के प्राकर्तिक प्रदेश -विस्तार ,प्रमुख नगर ,जनजीवन ,उत्तर प्रदेश की अनुसूचित जातियां एवं जनजातियां। 
  • उत्तर प्रदेश की खनिज सम्पदा ,शक्ति के साधन ,कृषि और सिचाई। 
  • उत्तर प्रदेश के प्रमुख आयात -निर्यात एवं उसका हमारी अर्थव्यवस्था पर प्रभाव। 
  • उत्तर प्रदेश की सांस्कृतिक विरासत -पुरातात्विक विरासत,कलाएँ , मेलें व त्यौहार ,तीर्त्स्थान ,विरासत का संरक्षण। 
  • पर्यावरण प्रदुषण -अर्थ ,प्रकार व रोकथाम। 
  • संयुक्त रास्ट्रसंघ -गठन ,अंग ,कार्य। 
  • जनगणना। 
  • नागरिक सुरक्षा। 
  • सरकार की विभिन्न जनहित योजनाएं -भारत एवं उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा वर्तमान में चलाई जा रही स्वरोजगार योजनाएं। 
  • गैर सरकारी संगठन (एन.जी.ओ.)
  • विविधता में एकता ,राष्ट्रीय एकता के प्रतीक। 
  • आतंकवाद ,साम्प्रदायिकता ठाठेजातिवाद -अनुसूचित जाती एवं जनजातियों के संरक्षण हेतु संवैधानिक प्रावधान ,भारत के शन्तिप्रयास -गुट निरपेक्षता की निति ,पंचशील के सिद्धांत ,संयुक्त राष्ट्रसंघ के माध्यम से भारत के शांति प्रयास। 
  • भारतीय अर्थव्यवस्था के समक्ष प्रमुख चुनौतियां। 
  • भारत में खाद्य सुरक्षा एवं सार्वजनिक वितरण प्रणाली -खाद्य सुरक्षा  समस्या ,सार्वजानिक वित्तरण प्रणाली का उद्देश्य व प्रसार ,भारतीय खाद्य निगम ,लक्षित सार्वजनिक वित्तरण योजना ,एकीकृत बाल विकास योजनाएं (आई.सी.डी.एस.)दोपहर भोजन व्यवस्था (एम.डी.एम.)राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा विधेयक। 
  • भूमंडलीकरण तथा सांख्यिकी -परिचय ,आंकड़ों का प्रदर्शन व महत्व ,समान्तर माध्य ,माधिका ,बहुलक। 
  • प्रयोगात्मक कार्य /सत्रीय /प्रोजेक्ट कार्य।  

6 . हिंदी 

  • अनिवार्य संस्कृत इ अनुस्वार ,हलन्त ,विसर्ग आदि का ध्यान रखते हुए शुद्ध उच्चारण ,वाचन एवं लेखन। 
  • पाठ्यपुस्तक के अतिरिक्त अन्य पाठ्यपुस्तक को समझकर पढ़ना। 
  • दिए हुए अनुच्छेदों के शीर्षक लिखना। 
  • उच्च प्राथमिक स्तर की पाठ्यपुस्तकों में सम्मिलित कविता ,निबंध कहानी ,एकांकी ,यात्रावृतांत ,जीवनी ,आत्मकथा ,पत्रलेखन ,नाटक के लेखकों का सामान्य परिचय ,उनका अध्ययन व अध्यापन कार्य। 
  • अनिवार्य संस्कृत के पाठों का अध्यापन। निति ,श्लोकों को कंठस्थ कराना। 
  • संस्कृत के शब्द भण्डार में वृद्धि हेतु कठिन शब्दों को चुनना ,संकलन करना और वाक्य प्रयोग कराना। 
  • प्रयोगात्मक कार्य /सत्रीय /प्रोजेक्ट कार्य। 

7. English

1.Theoretical aspects
  • Different approaches and methods of teaching English.
2. Content Specification
  • Grammar
  • Tenses: Present, Past and Future.
  • Grammar.
  • Writing.
  • Lesson Plan.
3. Sessional work/Project Work
  • Viva-voce.
  • Preparation of TLM.
  • Collection of Language games and tongue twisters.
  • Essay writing, comprehension and unseen passage.
  • On the spot project: Take one news headline with details, an English daily and give each student a fixed time (10 min.) and ask them to find out the following details:
  • Determiners- article, possessive, demonstrative, distributive.
  • Pronoun, verb, adjective, adverb & its kind.
  • Preposition, Conjunction, Tense, Idioms & phrases and their use.
  • Project on the  Picture story preparation: Students will prepare exercises based on their picture story.
  • Role Play.

8 . शांति शिक्षा एवं सतत विकास 

  • शांति शिक्षा की अवधारणा ,शांति के लिए शिक्षा की वर्तमान आवश्यकता। 
  • शांति शिक्षा में भारतीय जीवन मूल्य ,शांति कौशल , शांति अभिवृत्तियाँ। 
  • व्यक्तित्व एवं सामाजिक विकास ,व्यक्तित्व ,व्यक्तित्व का स्वरुप , विकास और निर्धारण , आदत एवं स्वभाव, स्वजागरूकता ,व्यक्तित्व विकास में वातावरण का प्रभाव। व्यक्तित्व के 5 बड़े गुण ,खुलापन ,चैतन्यता ,बहिर्मुखता ,सहमतिजन्यता ,स्नायुविक्रति ,व्यक्तित्व की सामाजिकता और शांति। 
  • सहपाठी के आतंरिक संबंधों समझ एवं आपसी संबंधों का विकास। 
  • चरित्र एवं नैतिक शिक्षा ,समाज अनुकूल विकास , बच्चों के चरित्र निर्माण में माता -पिता तथा परिवार के सदस्यों का योगदान। इसे अच्छा बनाने में कुशल शिक्षक का महत्व। 
  • व्यवहारवाद में उददीपन एवं अनुक्रिया ,शान्ति के लिए निर्माणकारी व्यवहार के प्रोत्साहन हेतु रणनीति ,अवांञ्छित व्यवहार को सकारात्मक तरीके से हतोत्साहित करने की रणनीतियां ,सकारात्मक व्यावहारिक हस्तक्षेप और सहयोग। 
  • हिंसा क्या है और ये क्या करती है ?
  • भारत में शांति हेतु दार्शनिक चिंतन ,गाँधी दर्शन और शान्ति। 
  • तनाव प्रबंधन ,आतंरिक शान्ति -अष्टांग योग ; यम ,नियम ,आसन ,प्राणायाम ,प्रत्याहार धारणा ,ध्यान समाधी
  • शान्ति मूल्य ,मानवाधिकार और लोकतंत्र ,भारत में धार्मिक सहिष्णुता एवं राष्ट्रीय एकता ,वैश्वीकरण और शान्ति। 
  • सतत विकास, सतत विकास का अर्थ एवं आवश्यकता पर्यावरण एवं सतत विकास। 
  • प्रयोगात्मक कार्य /सत्रीय /प्रोजेक्ट कार्य। 

9 . कला 

10 . शारीरिक शिक्षा एवं स्वास्थ्य 

(9 & 10 same as semester 1, 2, 3)

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